Saturday, December 26, 2015

2015 के सर्वश्रेष्ठ एप्

15 एप्लिकेशन जो नए साल की शुरुआत से पहले आपके फोन पर होनी चाहिए

1.  सात मिनट कसरत।
यह शायद सबसे अच्छा Android पर कसरत एप्लीकेशन है। यह सरल, और समय की बचत करने के लिए आसान है। ये मूल रूप  से  केंद्रित है छोटी, उच्च तीव्रता कसरत पर,  जो वैज्ञानिक रूप से साबित है और वास्तव में आपके शरीर से उन अतिरिक्त पाउंड से छुटकारा  दिलाता है । आपको सिर्फ एप्लिकेशन डाउनलोड करने की जरूरत है और फिर आप तैयार हो। आपको कोई पंजिकरण या ऐसी  सभी बाधाओं के माध्यम से जाने की जरूरत नहीं है।

2.  एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर।
इस एप्लीकेशन को लॉंच किया गूगल ने अपने उपयोगकर्ता की मद्दद  करने के लिए जैसे की अगर उनके उपकरण खो जाए या फिर अपने ऑनलाइन उपकरणों का प्रबंधन करने  के  लिए ।  आप एक ब्राउज़र से अपने खाते में प्रवेश कर सकते हैं और अपने फोन को एक्सेस कर सकते  है। आप अपने फोन का पता लगाने के लिए उन्हें सुरक्षित और यदि जरूरी हुआ तो पूरा डाटा मिटा सकते हैं। आप इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए एप्लिकेशन व्यवस्थापक पहुँच देने की जरूरत है लेकिन एप्लिकेशन गूगल द्वारा बनाया गया है के रूप में ही आप उस पर भरोसा कर सकते हैं।

3.  फ्लैक्सी।
अगर आपके  पास  गूगल कीबोर्ड नहीं है  या इस का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो  उपयोग करने के लिए ये  सबसे अच्छा कीबोर्ड है। ये प्लेस्टोर पर उपलब्ध सबसे सरल कीबोर्ड है जिसमे हजारो शॉर्टकट और जेस्टर्स है । इसका अनुभव इसके उपयोग के साथ और बेहतर होता जाता है ।

4.  इ एस फ़ाइल एक्सप्लोरर
      खैर समय के साथ इ एस फ़ाइल एक्सप्लोरर कुछ सच में महान सुविधाओं के साथ ऊपर आ गया है और अब यह प्ले स्टोर पर उपलब्ध यह कई सुविधाओं और विकल्पों के साथ अपने क्षेत्र में केवल एप्प  है। आप एक अन्वेषक, ज़िप या अनज़िप, फ़ाइलों को खोलना, फोल्डर हाईड , डाउनलोड प्रबंधक, क्लॉउड स्टोरेज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और अन्य कई सुविधाये है ।  मैं इस एप्प  के सभी सुविधाओं पर अगर चर्चा करु , तो मुझे  इसे खत्म  करने के लिए एक और लेख लिखना पड़ेगा।

5.  गूगल मैप्स
आप सबसे अच्छा क्षुधा उपलब्ध बारे में बात कर रहे हैं, तो आप इस एक बाहर नहीं छोड़ सकते। पिछले कई सालो में काफी सारे एप्प्स ऑफलाइन मैप्स के साथ निकल चुके है पर अबतक गूगल मैप्स की जितनी सटिकता मिली नहीं किसी और एप्प में। इसमें  नक्शे के किसी विशेष क्षेत्र को बचाने का फीचर जोड़ा गया है। तो बुनियादी तौर पर गूगल के नक्शे में यह इस खंड में सबसे अच्छा क्षुधा बनाने के लिए आवश्यक सभी सुविधाओं है।
                      
6.  लास्ट पास 
यह एक पासवर्ड मैनेजर है और निःशुल्क प्लैस्टोर पर उपलब्ध है। आप एक बुनियादी भुगतान के बाद अपनी प्रीमियम सेवा प्राप्त कर सकते हैं और उस के साथ आप भी अपने डेस्कटॉप को  इस एप्लिकेशन के साथ सिंक कर सकते हैं। यह आपके पासवर्ड की बचत होती ही नहीं बल्कि जो एप्प्स आप अक्सर उपयोग करते है उन्हें ऑटो-फिल करता  है।

7.  पॉकेट
इस एप्लिकेशन से आप वेब पृष्ठों को सेव कर सकते है और बाद में पढ़ सकते हैं या आप जब भी उन्हें उल्लेख कर सकते हैं। मैं जानता हु  वास्तव में आसान लगता है, लेकिन अभी भी यह हर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के पास होना  चाहिए। आप अपने फोन से न केवल बल्कि अपने डेस्कटॉप ब्राउज़र से  पृष्ठों को बचा सकता है। आप  सिर्फ इस सॉफ्टवेयर की एक ऐड-इन इन्स्टॉल करे और अपने खाते में प्रवेश कर सकते है ।

8.  गूगलप्ले म्यूजिक
खैर गूगल अपने सेगमेंट में बनाए रखने और शीर्ष पर अपनी स्थिति बनाए रखने योग्य एप्प्स  बनाने की एक आदत है। गूगलप्ले म्यूजिक इनमे से एक है। यह सिर्फ एक म्यूजिक प्लेयर  नहीं है, लेकिन अगर आप गाने डाउनलोड कर सकते है  उन्हें रेट कर सकते है और यहां तक कि अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अपने खाते साझा कर सकते हैं। तो बुनियादी तौर पर आप भी अपने संगीत एलबम का चयन करने में दूसरों के विकल्प मिल सकता है।
                   
9.  तस्वीरें
फिर गूगल के अनुप्रयोग के एक वर्ष के शीर्ष 15 क्षुधा में एक जगह पाने के लिए सफल हुआ है। तस्वीरें इस साल केवल शुरू किया गया था, लेकिन यह अपनी शुरुआत के बाद से उपयोगकर्ताओं का एक बहुत आकर्षित करने में कामयाब रहा । यह न सिर्फ एक छवि गैलरी, लेकिन यह भी उपयोगकर्ता छवियों के कुछ बुनियादी संपादन करने की अनुमति देता है और भी तस्वीरें एप्लिकेशन के माध्यम एलबम, महाविद्यालय और एल्बम और फ़ोटो का साझा करने जैसे कुछ वाकई दिलचस्प सुविधाओं है। आप क्लॉउड  पर छवियों को स्टोर कर सकते हैं और अपने डेस्कटॉप से उन तक पहुँच सकते हैं।
                    
10.  खान अकादमी
खान अकादमी के अनुयायियों की बड़ी संख्या है और एक बड़े उपयोगकर्ता डेटाबेस खान अकादमी के साथ एप्प  एक पल बहुत मसहूर हुआ था। यह विषयों पर विस्तृत स्पष्टीकरण और वीडियो के साथ विषयों की एक ऐसी किस्म को कवर करने के लिए केवल एप्प है। यह निश्चित रूप से ज्ञान और शिक्षा अनुभाग में सबसे अच्छा क्षुधा में से एक है।

11.   नोवा लॉन्चर
यह एप्लिकेशन प्लेस्टोर पर मुक्त है, लेकिन अपनी सुविधाओं में से कुछ संस्करण केवल भुगतान किये जाने पर उपलब्ध हैं। मैंने दोनों, मुक्त संस्करण और भुगतान संस्करण का इस्तेमाल किया और सिफारिश करूँगा इस एप्लिकेशन को इस्तेमाल करने का भले फिर आप मुक्त संस्करण यूज़ करे। इस एप्लिकेशन के साथ आप पूरे नए स्तर पर अपने फोन के देखो अनुकूलित कर सकते हैं। आप माउस, उसके आकार, फ़ॉन्ट, लॉक स्क्रीन, स्क्रॉल और सुविधाओं की अन्य पूरी गुच्छा बदल सकते हैं। यह आप वास्तव में अभी भी आप सुविधाओं पर कोशिश करने के लिए छोड़ दिया होगा अपने फोन को अनुकूलित कर दिन बिता सकते हैं कि इतने सारे विकल्प प्रदान करता है।
                   
12.  एवरनोट
यह नोट लेने एप्लिकेशन को इस क्षेत्र में लंबे समय से प्रगति ले लिया है और अब साधारण नोट केवल लेने के लिए सीमित नहीं है। आप वास्तव में उन्हें लिखने के बजाय अनुस्मारक या नोट लिख सकते हैं। आप नोटों के रूप में छवियों को जोड़ सकते हैं। आप अनुस्मारक के रूप में अपने नोट्स बना सकते हैं। इन सभी सुविधाओं ने  इस एप्लिकेशन को इस क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय एप्प  बना दिया है ।

13.  पुशबुल्लेट्स
ये एप्प  एक वेब ब्राउज़र के माध्यम से आपके  डेस्कटॉप को  आपके  सेल से जोड़ता है। आप सेवाओं में से कुछ के लिए संदेश का जवाब, सूचनाएं, फ़ाइलों को हस्तांतरण कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन को नियमित रूप से उपयोग के लिए काम में आता है और उपयोग करने के लिए वास्तव में सरल है।

14.   अंग्रेजी
इस शब्दकोश एप्लिकेशन शब्दों का एक बहुत बड़ा डेटाबेस में लाता है और आप ऑनलाइन आप इस अनुप्रयोग का उपयोग हर समय की जरूरत है। यह आप शब्द से संबंधित विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची शब्द और वाक्य देता है। इसका वास्तव में आसान इस एप्लिकेशन का उपयोग करें और नियमित रूप से उपयोग के लिए वास्तव में काम में आता है।

15.  व्हाट्सप्प
खैर व्हाट्सप्प बिना ये  सूची पूरी नहीं लगेगी । कई संदेश क्षुधा पिछले वर्ष में पाँव जमा चुके है, लेकिन अभी भी व्हाट्स एप्प के उपयोगकर्ता इन क्षुधा में से काफी आगे है। व्हाट्सप्प को  पिछले एक साल में उन्नयन किया गया है और कुछ शानदार  सुविधाओं को जोड़ा गया है, लेकिन अभी भी अन्य एप्लिकेशन से बहुत पीछे है  जब बात  स्थानांतरित फ़ाइल, एमओजीस आदि की हो लेकिन फिर भी यह हमेशा से संदेश भेजने में अपनी तरह का पहला होने का लाभ लेता रहेगा अपने क्षेत्र में ।

No comments:

Post a Comment